पोर्ट ब्लेयर,: अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का एक भी नया मामला सामने नहीं आया और केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 7,492 बनी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और मृतक संख्या 129 ही है। केन्द्र शासित प्रदेश में अभी 11 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और ये सभी मरीज दक्षिण अंडमान जिले में उपचाराधीन हैं। उत्तर एवं मध्य अंडमान और निकोबार जिले में संक्रमण का कोई उपचाराधीन मामला नहीं है।

उन्होंने बताया कि अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कुल 7,352 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। स्थानीय प्रशासन ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नियम कड़े कर दिए हैं। केन्द्र शासित प्रदेश में विमान से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 संबंधी जांच कराना अनिवार्य है, जिसमें संक्रमित ना होने की पुष्टि के बाद ही उन्हें वहां से शहर में जाने दिया जाता है।

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह प्रशासन ने अभी तक कुल 4,19,287 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की है और नमूनों के संक्रमित आने की दर 1.79 प्रतिशत है।

अधिकारी ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में अभी तक 2,25,809 लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लग चुके हैं, जिनमें से 1,64,207 लोगों को पहली खुराक और 61,602 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है। अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह की आबादी चार लाख है।

इस बीच, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह से सांसद कुलदीप राय शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए कोविड-19 रोधी टीके की तीन लाख खुराक मुहैया कराने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि अंडमान और निकोबार प्रशासन ने वैश्विक महामारी कोविड-19 की दो लहरों का सामना बहुत ही पेशेवर तरीके से किया। इससे यात्रा प्रतिबंध और लॉकडाउन लगाकर निपटा गया। कोविड-19 के नए स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ के खतरे के मद्देनजर इसकी तीसरी लहर आने की आशंका है, जिससे द्वीपसमूह को केवल अधिक से अधिक लोगों को टीके लगाकर ही बचाया जा सकता है।