नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) हुंदै मोटर इंडिया लि. (एचएमआईएल) ने अपनी काम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू के लिए इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) प्रौद्योगिकी पेश की है। वेन्यू पहला मॉडल हो गया है, जिसे यह प्रौद्योगिकी मिली है।

एचएमआईएल ने शुक्रवार को बयान में कहा कि वह आईएमटी प्रौद्योगिकी पेश करने वाली पहली वाहन कंपनी हो गई है। इसमें ग्राहकों को दो पेडल की क्लच-लेस प्रौद्योगिकी मिलती है। इसके अलावा उन्हें मैनुअल ट्रांसमिशन का अच्छा अनुभव मिलता है।

हुंदै ने कहा कि उसकी आईएमटी प्रौद्योगिकी में चालकों को लगातार क्लच पेडल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती, जैसा कि परंपरागत मैनुअल ट्रांसमिशन में होता है। हालांकि, इस प्रौद्योगिकी में चालक को गियर मैनुअल तरीके से बदलने की सुविधा रहती है, जिससे उसका नियंत्रण बढ़ता है और वह ड्राइविंग का आनंद ले पाता है।

एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एस किम ने कहा कि हमारी कारोबारी रणनीति भविष्य के हिसाब है। हम लगातार उपभोक्ता केंद्रित प्रौद्योगिकी पेश करने पर ध्यान दे रहे हैं। किम ने कहा, ‘‘आईएमटी इसी तरह की प्रौद्योगिकी है, जो ड्राइविंग का आनंद बढ़ाती है और सुविधा प्रदान करती है।’’