-कार्यक्रम स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्रों में ड्रोन का संचालन पूरी तरह रहेगा प्रतिबंधित



देहरादून, 06 दिसम्बर (हि.स.)। ग्लोबल इन्वेटर्स समिट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 08 दिसंबर को एफआरआई में उद्घाटन करेंगे। उच्चाधिकारियों ने प्रधानमंत्री के आगमन से पहले सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल को तैयारियों को लेकर ब्रीफ किया। इस दौरान वीवीआईपी रूट और कार्यक्रम स्थल पर त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्रों में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

देहरादून स्थित एफआरआई में दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेटर्स समिट 08 दिसम्बर से आयोजित हो रहा है। इसको लेकर अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था व अन्य उच्चाधिकारी की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में नियुक्त समस्त पुलिस बल की पुलिस लाइन में ब्रीफिंग की गई। इस दौरान सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा की गई। वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य में सभी अधिकारी/कर्मचारी को सजग एवं सतर्क रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए निर्देशित किया गया।

उन्होंने सभी अधिकारी/ कर्मचारी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 03 घण्टे पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर, अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में अपने प्रभारी अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर लें और ड्यूटी स्थल व उसके आस-पास के स्थानों को भली-भांति चेक कर लिया जाए। ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने साथ पहचान पत्र, ड्यूटी कार्ड अवश्य रखे। कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनों को ही विधिवत चेकिंग/ फ्रिस्किंग के बाद ही जाने की अनुमति दी जाए।

इसके अतिरिक्त ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को निर्देशित किया कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग न किया जाए और न ही बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ा जाए। ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित पुलिस कर्मी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह सादे व वर्दी में लगने वाले समस्त पुलिस बल की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चेक करते हुए उन्हें ड्यूटी के सम्बन्ध में भली भांति ब्रीफ कर लें। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण अपने ड्यूटी स्थल को छोड़कर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हों।

वीवीआईपी रूट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीवीआईपी कार्यक्रम से पूर्व ही सम्पूर्ण रूट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर मार्ग में हो रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्था से संपर्क कर निर्देशित करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि वीवीआईपी रूट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो।

सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा। इस दौरान किसी को भी उक्त क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं होगी।

ब्रीफिंग में एपी अंशुमन (एडीजी, लाइन आर्डर), करन सिंह नगन्याल (आईजी गढवाल रेंज), बरिंदर जीत सिंह (डीआईजी प्रशिक्षण), दलीप सिंह कुवंर (डीआईजी इण्टेलिजेंस), अजय सिंह (एसएसपी देहरादून) अन्य अधिकारी गण तथा ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।